Rothschild Family History: दुनिया का सबसे रईस परिवार, भाई-बहनों में क्यों होती है शादी ? | News Track in Hindi (2024)

Rothschild Family: अगर आपसे पूछा जाये कि दुनिया का सबसे अमीर खानदान कौन सा है तो आपके ज़हन में जो नाम आएगा वो होगा अबू धाबी का शाही परिवार- अल नाहयान परिवार। लेकिन एक समय था जब रोथ्सचाइल्ड परिवार इस लिस्ट में टॉप पर था। जो फ्रैंकफर्ट का एक प्रभावशाली बैंकिंग राजवंश रहा है। वास्तव में, ये सबसे प्रसिद्ध वित्तीय घरानों में से एक है और कभी दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक था। आइये विस्तार से जानते हैं रोथ्सचाइल्ड परिवार के बारे में।

कितना अमीर है रोथ्सचाइल्ड परिवार (Rothschild Family)

18वीं शताब्दी में मेयर एम्सचेल रोथ्सचाइल्ड द्वारा स्थापित, साम्राज्य उनके पांच बेटों के तहत प्रमुखता से बढ़ा: नाथन मेयर, जेम्स मेयर, सॉलोमन मेयर, कार्ल मेयर और एम्सचेल मेयर। मेयर एम्शेल का मानना ​​था कि व्यवसाय को परिवार में रखने से भविष्य में इसकी सफलता सुनिश्चित होगी। और वो सही भी थे।

रोथ्सचाइल्ड्स ने आकर्षक निवेश किया और पूरे यूरोप में वित्तीय प्रबंधन में एक ठोस प्रतिष्ठा विकसित की। वे अपने मूल फ्रैंकफर्ट के अलावा, लंदन, पेरिस, वियना और नेपल्स में शाखाओं के साथ, अंतर्राष्ट्रीय वित्त के विकास में टॉप पर आ गए।

Rothschild Family (Image Credit-Social Media)

माल और विदेशी मुद्रा के व्यापार में लगे एक छोटे व्यवसाय से, रोथ्सचाइल्ड परिवार ने अपनी व्यावसायिक गतिविधियों को बढ़ाते हुए इसमें कई सेक्टर्स को शामिल किया,जिनमे यहाँ दी गयी कुछ लिस्ट भी शामिल है।

  • मर्चेंट बैंकिंग
  • निजी बैंकिंग
  • परिसंपत्ति प्रबंधन
  • विलय और अधिग्रहण
  • बीमा
  • उद्यम पूंजी
  • पेंशन और निवेश
  • राजकीय कर्ज
  • कमोडिटीज़

इतना ही नहीं रोथ्सचाइल्ड परिवार ने आज भी अपनी वित्तीय पहुंच बरकरार रखी है। इसे पुलों, सुरंगों और रेलवे जैसी प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में भी निवेश किया जाता है। शायद इसकी सबसे उल्लेखनीय परियोजनाओं में से एक स्वेज़ नहर है। अन्य व्यावसायिक हितों में होटल, मीडिया, परिवहन और वाइन शामिल हैं।

पाकिंस्तान ने फैलाया था हांथ

Rothschild Family (Image Credit-Social Media)

रोथ्सचाइल्ड परिवार ने अब तक लगभग 40 देशों को दिवालिया होने से भी बचाया है जिसमे पकिस्तान का नाम भी शामिल है। जहाँ पकिस्तान हर तरफ से मदद मांग रहा था और तमाम देशों ने उसकी अब मदद करने से इंकार कर दिया वहीँ रोथ्सचाइल्ड परिवार ने पकिस्तान की मदद की। आपको बता दें कि राथ्सचाइल्ड परिवार Rothschild & Co नाम से मल्टीनेशनल फाइनेंसिंग कंपनी भी चलाती है साथ ही ये कोई छोटी मोटी कंपनी नहीं है बल्कि कई देशों को आर्थिक संकट से बचाने वाली अरबों-खरबों की फर्म है।

मेयर रोथ्सचाइल्ड 1763 में 19 साल की उम्र में फ्रैंकफर्ट लौट आए और अपने भाइयों के साथ उनके पिता द्वारा शुरू किए गए व्यापारिक व्यवसाय में शामिल हो गए। मेयर दुर्लभ सिक्कों का व्यापारी बन गया और उसने हेसे के क्राउन प्रिंस विल्हेम का संरक्षण प्राप्त किया, जिसने मेयर के पिता से भी सिक्के खरीदे थे। यह मेयर के लिए एक महत्वपूर्ण व्यापारिक संबंध था, क्योंकि इसमें अन्य वित्तीय सेवाएं शामिल हो गईं और मेयर को अन्य रईसों के साथ संबंध विकसित करने में मदद मिली। क्राउन प्रिंस विल्हेम अपार संपत्ति के उत्तराधिकारी थे और बाद में उन्होंने विल्हेम IX, हेस्से-केसल के लैंडग्रेव की उपाधि धारण की।

Rothschild Family (Image Credit-Social Media)

फ्रांसीसी क्रांति के दौरान रोथ्सचाइल्ड बैंकिंग साम्राज्य तेजी से विकसित हुआ। मेयर रोथ्सचाइल्ड ने सैनिकों की भर्ती के लिए ब्रिटेन से भुगतान की सुविधा प्रदान की। वहीँ 1800 के दशक की शुरुआत में, रोथ्सचाइल्ड ने अपने बेटे को फ्रैंकफर्ट में रखने के अलावा, नेपल्स, वियना, पेरिस और लंदन में रहने के लिए भेजा। मेयर रोथ्सचाइल्ड के बच्चों के यूरोप भर में फैलने के साथ, पाँच जुड़ी हुई शाखाएँ, वास्तव में, सीमाओं को पार करने वाला पहला बैंक बन गईं। कई शताब्दियों तक युद्ध संचालन के वित्तपोषण के लिए सरकारों को ऋण देने से रोथ्सचाइल्ड परिवार को विभिन्न उद्योगों में बांड जमा करने और अतिरिक्त धन बनाने का पर्याप्त अवसर मिला।

अपने परिवार में ही करते हैं शादी

मरने से पहले, मेयर रोथ्सचाइल्ड ने अपने उत्तराधिकारियों के लिए सख्त निर्देश छोड़े कि उन्हें पारिवारिक वित्त कैसे संभालना चाहिए। वह भाग्य को परिवार के भीतर रखना चाहते थे और इस तरह, उनकी वसीयत में उत्तराधिकार की एक कठोर पितृसत्तात्मक प्रणाली की रूपरेखा तैयार की गई थी, जिसके तहत शीर्षक और संपत्ति केवल पुरुष वंश से होकर गुजर सकती थी और महिला वंशजों को किसी भी प्रत्यक्ष विरासत से बाहर रखा गया था। इसका प्रभाव परिवार के सदस्यों के बीच विवाह को प्रोत्साहित करने पर पड़ा।

Rothschild Family (Image Credit-Social Media)

1824 और 1877 के बीच, मेयर रोथ्सचाइल्ड के पुरुष वंशजों की 36 शादियाँ हुईं। इनमें से 30 ने परिवार के भीतर ही विवाह किया। अधिकांश विवाहित पहले या दूसरे चचेरे भाई-बहन हैं। इस दौरान, केवल चार रोथ्सचाइल्ड महिलाओं और दो पुरुषों ने ऐसे साथियों से विवाह किया जिनसे उनका कोई संबंध नहीं था।

रोथ्सचाइल्ड परिवार की नेटवर्थ

Rothschild Family (Image Credit-Social Media)

आपको बता दें कि रोथ्सचाइल्ड परिवार नेपोलियन के समय में दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक था। फिलहाल इस परिवार की कुल संपत्ति का अनुमान लगाना कठिन है, क्योंकि परिवार बड़ा और विशाल है। उनकी कुल संपत्ति $1 बिलियन बताई गयी है, जबकि अन्य अनुमान है कि सामूहिक कुल संपत्ति $1.2 ट्रिलियन तक है।

Rothschild Family History: दुनिया का सबसे रईस परिवार, भाई-बहनों में क्यों होती है शादी ? | News Track in Hindi (2024)
Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Delena Feil

Last Updated:

Views: 6195

Rating: 4.4 / 5 (45 voted)

Reviews: 84% of readers found this page helpful

Author information

Name: Delena Feil

Birthday: 1998-08-29

Address: 747 Lubowitz Run, Sidmouth, HI 90646-5543

Phone: +99513241752844

Job: Design Supervisor

Hobby: Digital arts, Lacemaking, Air sports, Running, Scouting, Shooting, Puzzles

Introduction: My name is Delena Feil, I am a clean, splendid, calm, fancy, jolly, bright, faithful person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.